आईएसटी :00:15:16

उर्वरक

प्रिंट   Download as PDF

एमएमटीसी भारत में उर्वरकों का सबसे बड़ा आयातक रहा है । यह तैयार, इंटर  मीडियर और कच्‍चे उर्वरकों का आयात करता है । एमएमटीसी दो मिलियन टन से अधिक उर्वरकों का व्‍यापार करता है । इसे भारत में बहुत से संस्‍थागत ग्राहकों को उर्वरकों की विश्‍वस्‍त आपूर्ति करके उनका विश्‍वास जीता है और उनके इस विश्‍वास को हमने कायम रखा है । कंपनी को पिछले चार दशकों के दौरान कढ़ी मेहनत करके जो प्रतिष्‍ठा प्राप्‍त है उसके कारण ग्राहकों का विश्‍वास और भरोसा मिला है ।

एमएमटीसी और इसकी विशिष्‍ट स्थिति

एमएमटीसी पूरे विश्‍व में उर्वरकों की सबसे बड़ी संस्‍थागत क्रेता है । एमएमटीसी ने अंतर्राष्‍ट्रीय उर्वरक के क्षेत्र में लगभग चार दशकों से अधिक समय से अपनी सतत उपस्थिति से अपनी जगह स्‍वयं मजबूत की है । अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार में विवादरहित पारदर्शिता और संविदात्‍मक शर्तों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के फलस्‍वरूप इसके पूरे विश्‍व में आपूर्तिकारों और ग्राहकों के लिए भरोसेमंद सहयोगी के रूप में पहचान बनाई है । एमएमटीसी ने यह स्‍थान स्‍वयं बनाया है और खरीददारी, बिक्री में चार दशकों के अनुभव और श्रेष्‍ठ नेटवर्किंग के लाभों को अपने सहयोगियों को देता आया है जिसके माध्‍यम से पूर्ति श्रृंखला में मूल्‍यों में और वृद्धि हुई है जिसके फलस्‍वरूप एमएमटीसी विश्‍व भर में उर्वरक उत्‍पादों के विक्रय और क्रय के एक मात्र अनूठी कंपनी है । हम विश्‍वभर मे अपने सभी सम्‍मानीय सहयोगियों को विश्‍वास दिलाते हैं कि हम अपना व्‍यापार बिल्‍कुल पारदर्शी, सक्षम और उर्वरक के अच्‍छे अनुभव के आधार पर करते हैं ।

एमएमटीसी भारत में उर्वरकों का सबसे बड़ा निर्यातक रहा है । यह तैयार, इंटर  मीडियर और कच्‍चे उर्वरकों का निर्यात करता है । एमएमटीसी दो मिलियन टन से अधिक उर्वरकों का व्‍यापार करता है । इसे भारत में बहुत से संस्‍थागत ग्राहकों को उर्वरकों की विश्‍वस्‍त आपूर्ति करके उनका विश्‍वास जीता है और उनके इस विश्‍वास को हमने कायम रखा है । कंपनी को पिछले चार दशकों के दौरान कढ़ी मेहनत करके जो प्रतिष्‍ठा प्राप्‍त है उसके कारण ग्राहकों का विश्‍वास और भरोसा मिला है ।

 

व्‍यापार की मदें

एमएमटीसी निम्‍नलिखित उर्वरकों और कच्‍चे माल का बड़ी मात्रा में आंशिक वेसल लोड आधार पर आयात करते हैं ।

तैयार उर्वरक                    यूरिया

                                 डाई अमोनियम

                                 फास्‍फेट(डीएपी)

                                 म्‍यूरेट ऑपोटाश(एमओपी)

                                 काम्‍पलेक्‍स फर्टिलाइजर

कच्‍चा माल तथा इंटरमीडिएट्स व अन्‍य उत्‍पाद

                                    सल्‍फर

                                    रॉक फास्‍फेट

                                   रिगैसिफाइड लिक्विफाइड नैचुरल गैस (आरएलएनजी)

                                    फास्‍फोरिक एसिड

                                    अमोनिया

                                    औद्योगिक इस्‍तेमाल के लिए टेक्निकल ग्रेड यूरिया

क्रय(आयात)

आयात नई दिल्‍ली में कारपोरेट कार्यालय के माध्‍यम से नियंत्रित होते हैं । सारी खरीद वैश्विक टेंडरों के माध्‍यम से की जाती है । ये टेंडर सभी इच्‍छुक बोलीदाता हमारी वेबसाइट www.mmtclimited.com पर देख सकते हैं ।  कुछ निश्चित उत्‍पादों के मामले में हमने पूर्तिकारों का पेनल बनाया है । एफओबी सीएंडएफ या सीआईएफ आधार पर खरीदारी की जाती है

ऑफिस का नेटवर्क

एमएमटीसी देशभर में विस्‍तृत नेटवर्क के माध्‍यम से सम्‍मानीय ग्राहकों को उपलब्‍ध कराई जाती है । हमारे चार प्रमुख जोन के साथ साथ क्षेत्रीय तथा उप क्षेत्रीय कार्यालय हैं। प्रमुख कार्यालय निम्‍न प्रकार हैं :-

उत्‍तरी जोन            -     दिल्‍ली, जयपुर, कानपुर, लुधियाना

पश्चिमी जोन           -     मुंबई, अहमदाबाद, गोवा

पूर्वी जोन              -     कोलकाता, भुवनेश्‍वर

दक्षिणी जोन           -     चेन्‍नई, बंगलौर, हेदराबाद, विशाखापट्नम

बिक्री के रूप

भारत के ग्राहकों को उर्वरकों की आपूर्ति हाई-सीज आधार पर की जा सकती है । सुरक्षित क्रेडिट लेटर-आफ क्रेडिट या बैंक गारंटी या अन्‍य वित्‍तीय इंस्‍ट्रूमैंट के माध्‍यम से उपलब्‍ध कराई जा सकती है ।

मर्चेंटिंग व्‍यापार

एमएमटीसी पड़ोसी देशों के साथ-साथ अन्‍य देशों के साथ भी व्‍यापार में सक्रिय है ।

विशेषज्ञ मैनपावर

एमएमटीसी के उर्वरक प्रभाग में अनुभवी प्रोफेशनल लोगों की टीम कार्य करती है। जिनके साथ बड़ी मात्रा में उत्‍पादों के अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार में पांच दशकों का अनुभव साथ है ।


आगंतुक संख्या : 0021623272
अंतिम नवीनीकरण 23-09-2020